Tuesday 1 October 2013

Dukh to hota hai


दुःख  तो  मुझे  भी  होता  है ।



झीलों   को , पंछियों  को  देखकर ,
उजड़े  हुए  अरमानों  को  देखकर ,
मुछों  को  दिया  करती  थी  जो  ताव ,
काँपते  हुए  उन  हाथों  को   देखकर ,
हाँ , होता  है ,
दुःख  तो  मुझे  भी  होता  है ।

जब  मेरे  सपने  टूट  जाते  हैं ,
आशाओं  के  हज़ार  टुकड़े  हो  जाते  हैं ,
बड़े  ही  उल्फत  से  संजाया  था  आशियाँ ,
एक  आंधी  से  पेड़  ठूठ  बन  जाते  हैं ,
हाँ , होता  है ,
दुःख  तो  मुझे  भी  होता  है ।

जब  लहू  का   रंग  फीका  पड़  जाए ,
शाम  खले  और  शमा  थम  सी  जाये ,
हर  जर्रे  से  बस  यही  पुकार  आये ,
रुक  जा , चल  अब  हार  भी  जाए ,
हाँ , होता  है ,
दुःख  तो  मुझे  भी  होता  है ।

फिर  भी  हँसता  हूँ , ये  जाली  है ,
होटों  पे  ख़ुशी , दिल  मेरा  खाली  है ,
मैं  इंसान  हूँ , इसका  दुःख  तो  नहीं ,
मेरे  लिए , पर , ये  एक  गाली  है ,
हाँ , होता  है ,
दुःख  तो  मुझे  भी  होता  है ।

लड़  रहा  हूँ , ज़िन्दगी  बाकी  है अभी ,
कुछ  ख्वाब  है , अधूरे  हैं  सभी ,
नहीं  पता , पूरा  कर  पाउँगा  क्या  इन्हें ?
पर  हिम्मत , मुझमे  काफी  है  अभी ,
हाँ , होता  है ,
दुःख  तो  है , लेकिन , सबको  होता  है ।

4 comments:

  1. dukh to mujhe bhi hua hai ki 15 din ho gaye aur itne achchhe post pe koi like aur comment nahi hai . . .
    anyways, awesome darling, simply awesome . . .

    ReplyDelete
    Replies
    1. hahaha, are like n comment ki parwah kise hai... bas koi padh le yahi bahut hai :D
      baki kaif tym se mujhe aapke comment ka jarur intezaar tha

      Delete
  2. Replies
    1. :D , kaash aisa ho paata... trying hard... jis din laga ki is layak ho gaya hun ki engineering field chhod sakta hun, us din pakka chhod dunga...

      Delete