Sunday 23 March 2014

Tareef




क्या  लिखूँ,
क्या  लिखूँ  मैं  तेरे  हुश्न  की  तारीफ  में । 


पंछियों  की  चहचहाहट  हो ,
बहते  पानी  की  गरगराहट  हो ,
खुदा  की  तालीम  कोई  कलमाह  हो ,
मोहब्बत  नाम  का  एक  इलज़ाम  हो । 

क्या  लिखूँ,
क्या  लिखूँ  मैं  तेरे  हुश्न  की  तारीफ  में । 


बच्चे  की  हँसी  सी  पाक  हो ,
शबनम  में  भीगी  हुई  रात  हो,
आइना  हो  कुदरत  के  ख़ज़ाने  का ,
इल्म  हो , रब  की  इबादत  का । 

मीठे  झरनों  का  तुम  संगम  हो ,
बांसुरी  से  निकलती  हुई  सरगम  हो ,
पत्तों  की  नरम  सी  छाँव  हो ,
सर्दी  की  पहली  सुनहरी  धूप  हो । 

क्या  लिखूँ,
क्या  लिखूँ  मैं  तेरे  हुश्न  की  तारीफ  में । 


शायर  की  सोच  उसकी  कलम  हो ,
फूलों   पे  बैठी  नादान  सी  तितली  हो ,
तेज़  से  जिसके  सूरज  भी  पिघला  हो ,
बादलों  में  जैसे  इंद्रधनुष  निकला  हो । 

बरसात  में  नाचता  मोर  हो ,
ख़ामोशी  में  डूबी  हुई  शोर  हो ,
खोये  हुए  मुसाफिर  की  तलाश  हो ,
शायद  किसी  काफिर  की  नमाज़  हो । 

क्या  लिखूँ,
क्या  लिखूँ मैं तेरे हुश्न कि तारीफ में । 


रेतीले  सागर  की  प्यास  हो  तुम ,
आँखों  से  बहता  ज़ज़बात  हो  तुम ,
एक  आशिक़  की  तड़पती  बेक़रारी  हो  तुम ,
नज़ाकत  से  रुबरु  एक  दुल्हन  हो  तुम । 

अण्डों  को  तोड़ती  हुई  ज़िन्दगी  हो ,
एक  माँ  की  अपने  बच्चे  से  नाराज़गी  हो ,
ईमान  साथ  नहीं  देता  मेरा  कहने  को ,
कोई  और  नहीं  तुम  ही  मेरे  खुदा  हो । 

तू  ही  बता ,
क्या  लिखूँ  मैं  तेरे  हुश्न  की  तारीफ  में । 


2 comments: