Sunday 15 September 2013

Badi Patang

The poem is dedicated to every child working for us at tea-stalls, dhabas, etc and dream of being like us one day. A boy once asked me if I have ever been on an airplane which had flown just minutes before, above our head. I replied yes. He looked at me, smiled and went back to his work.



इन  छोटी  सी  आँखों  में  सपने ,
कुछ  चुरा  के ,  कुछ  अपने ,
एक  टूटे  पंछी  की  उड़ान ,
दुनिया  एक  पिंजरा,  कैद  हर  इंसान  ।

कद  है  छोटा  मेरी  उम्र  भी ,
तभी  हँसता  हूँ , मैं  दुःख  में  भी ,
नंगे  पाँव , कपड़ों  में  जाले ,
सपने  बहुत  लेकिन  है  काले ।

चाय  की  एक  घूंट  के  संग  मैं ,
अपने  सपनों  को  भी  पीता  हूँ ,
वो  बड़ी  पतंग  है  आकाश में ,
पाने  की  जिद  लेकर  मैं  जीता  हूँ ।

परिंदों   से  उड़ना  सीखा  है ,
फिर  भी  जाने  क्यूँ  रेंगता  हूँ ,
मार  दे  दो  हाथ  मुझको  तू ,
पर  गाली  पे  मैं  रोता  हूँ ।

बहती  धारा  में , नाव  पे  बैठा  हूँ ,
कोई  बस , मेरी  पतवार  को  ढूंढे ,
गिरती  है  गालों  पे , दिन  में  कैसे ,
आँखों  से  निकलकर , ओंस  की  बूँदें ।

चाय  की  एक  घूंट  के  संग  मैं ,
अपने  सपनों  को  भी  पीता  हूँ ,
 वो  बड़ी  पतंग  है  आकाश में ,
पाने की  जिद  लेकर  मैं  जीता  हूँ ।

एड़ियाँ  फटी  पड़ी  है  मेरी ,
पर  हौसलों  पे  न  ज़ख्म  हुए ,
लालिमा  है  ये  सूरज  की या ,
मेरी  उमीदों  के  फिर  क़त्ल  हुए ।

बेहोशों  की  इस  भीड़  को  मैं ,
होश  में  शायद  ले  आता  हूँ ,
कभी  नज़र  घुमा  के  देखना ,
नुक्कड़  पे  चाय  पिलाता  हूँ ।

चाय  की  एक  घूंट  के  संग  मैं ,
अपने  सपनों  को  भी  पीता  हूँ ,
 वो  बड़ी  पतंग  है   आकाश में ,
पाने की  जिद  लेकर  मैं  जीता  हूँ ।
 वो  बड़ी  पतंग  है   आकाश में ,
पाने की  जिद  लेकर  मैं  जीता  हूँ ।

4 comments: